Sunday 18 January, 2009

माघ पूर्णिमा

अभी परम्पराओं और मान्यताओं के संकलन प्रक्रिया में हूँ. कोशिश रहेगी कि ९ फ़रवरी तक कुछ लिख सकूँ.

बसंत पंचमी

कुछ नया लिखने के पूर्व, जो लिखा लिखाया है वही प्रस्तुत करता हूँ...
विकिपीडिया से
बसंत साहित्य
अभी परम्पराओं और मान्यताओं के संकलन प्रक्रिया में हूँ. कोशिश रहेगी कि 30 जनवरी तक कुछ लिख सकूँ.

सोमवती अमावस्या (२६ जनवरी २००९)

सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है. विवाहित स्त्रियों द्वारा इस दिन अपने पतियों के दीर्घायु कामना के लिए व्रत का विधान है. कुछ परम्पराओं में इस दिन विवाहित स्त्रियों द्वारा पीपल के वृक्ष की दूध, जल, पुष्प, अक्षत, चन्दन इत्यादि से पूजा और वृक्ष के चारों ओर १०८ बार धागा लपेट कर परिक्रमा करने का विधान है.

कुछ एक अन्य परम्पराओं में भँवरी देने का विधान है. धान, पान और खड़ी हल्दी को मिला कर उसे विधान पूर्वक तुलसी के पेड़ को चढाया जाता है.

इस दिन पवित्र नदियों में स्नान का भी विशेष महत्व समझा जाता है. कहा जाता है कि महाभारत में भीष्म ने युधिस्ठिर को इस दिन का महत्व समझाते हुए कहा था कि, इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने वाला मनुष्य समृद्ध, स्वस्थ्य और सभी दुखों से मुक्त होगा. ऐसा भी माना जाता है कि स्नान करने से पितरों कि आत्माओं को शांति मिलती है.

सोमवती अमावस्या कथा (१)

सोमवती अमावस्या से सम्बंधित अनेक कथाएँ प्रचलित हैं। परंपरा है कि सोमवती अमावस्या के दिन इन कथाओं को विधिपूर्वक सुना जाता है। उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रचलित इन्हीं कथाओं में से एक कथा आगरा में रहने वाली श्रीमती नीलम मिश्र ने हमारे साथ बाँटनें के लिए भेजी है। भोजपुरी में कही जाने वाली इस कथा को हमने खड़ी बोली में लिखने कि कोशिश की है।

"एक गरीब ब्रह्मण परिवार था, जिसमे पति, पत्नी के अलावा एक पुत्री भी थी। पुत्री धीरे धीरे बड़ी होने लगी. उस लड़की में समय के साथ सभी स्त्रियोचित गुणों का विकास हो रहा था। लड़की सुन्दर, संस्कारवान एवं गुणवान भी थी, लेकिन गरीब होने के कारण उसका विवाह नहीं हो पा रहा था. एक दिन ब्रह्मण के घर एक साधू पधारे, जो कि कन्या के सेवाभाव से काफी प्रसन्न हुए। कन्या को लम्बी आयु का आशीर्वाद देते हुए साधू ने कहा की कन्या के हथेली में विवाह योग्य रेखा नहीं है। ब्राह्मण दम्पति ने साधू से उपाय पूछा कि कन्या ऐसा क्या करे की उसके हाथ में विवाह योग बन जाए। साधू ने कुछ देर विचार करने के बाद अपनी अंतर्दृष्टि से ध्यान करके बताया कि कुछ दूरी पर एक गाँव में सोना नाम की धूबी जाती की एक महिला अपने बेटे और बहू के साथ रहती है, जो की बहुत ही आचार- विचार और संस्कार संपन्न तथा पति परायण है। यदि यह कन्या उसकी सेवा करे और वह महिला इसकी शादी में अपने मांग का सिन्दूर लगा दे, उसके बाद इस कन्या का विवाह हो तो इस कन्या का वैधव्य योग मिट सकता है। साधू ने यह भी बताया कि वह महिला कहीं आती जाती नहीं है। यह बात सुनकर ब्रह्मणि ने अपनी बेटी से धोबिन कि सेवा करने कि बात कही।

कन्या तडके ही उठ कर सोना धोबिन के घर जाकर, सफाई और अन्य सारे करके अपने घर वापस आ जाती। सोना धोबिन अपनी बहू से पूछती है कि तुम तो तडके ही उठकर सारे काम कर लेती हो और पता भी नहीं चलता। बहू ने कहा कि माँजी मैंने तो सोचा कि आप ही सुबह उठकर सारे काम ख़ुद ही ख़तम कर लेती हैं। मैं तो देर से उठती हूँ। इस पर दोनों सास बहू निगरानी करने करने लगी कि कौन है जो तडके ही घर का सारा काम करके चला जाता हा। कई दिनों के बाद धोबिन ने देखा कि एक एक कन्या मुँह अंधेरे घर में आती है और सारे काम करने के बाद चली जाती है। जब वह जाने लगी तो सोना धोबिन उसके पैरों पर गिर पड़ी, पूछने लगी कि आप कौन है और इस तरह छुपकर मेरे घर की चाकरी क्यों करती हैं। तब कन्या ने साधू द्बारा कही गई साड़ी बात बताई। सोना धोबिन पति परायण थी, उसमें तेज था। वह तैयार हो गई। सोना धोबिन के पति थोड़ा अस्वस्थ थे। उसमे अपनी बहू से अपने लौट आने तक घर पर ही रहने को कहा। सोना धोबिन ने जैसे ही अपने मांग का सिन्दूर कन्या की मांग में लगाया, उसके पति गया। उसे इस बात का पता चल गया। वह घर से निराजल ही चली थी, यह सोचकर की रास्ते में कहीं पीपल का पेड़ मिलेगा तो उसे भँवरी देकर और उसकी परिक्रमा करके ही जल ग्रहण करेगी.उस दिन सोमवती अमावस्या थी। ब्रह्मण के घर मिले पूए- पकवान की जगह उसने ईंट के टुकडों से १०८ बार भँवरी देकर १०८ बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा की, और उसके बाद जल ग्रहण किया। ऐसा करते ही उसके पति के मुर्दा शरीर में कम्पन होने लगा।

पीपल के पेड़ में सभी देवों का वास होता है। अतः, सोमवती अमावस्या के दिन से शुरू करके जो व्यक्ति हर अमावस्या के दिन भँवरी देता है, उसके सुख और सौभग्य में वृद्धि होती है। जो हर अमावस्या को न कर सके, वह सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या के दिन १०८ वस्तुओं कि भँवरी देकर सोना धोबिन और गौरी-गणेश कि पूजा करता है, उसे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

ऐसी परम्परा है कि पहली सोमवती अमावस्या के दिन धान, पान, हल्दी, सिन्दूर और सुपाड़ी की भँवरी दी जाती है। उसके बाद की सोमवती अमावस्या को अपने सामर्थ्य के हिसाब से फल, मिठाई, सुहाग सामग्री, खाने कि सामग्री इत्यादि की भँवरी दी जाती है। भँवरी पर चढाया गया सामान किसी सुपात्र ब्रह्मण, ननद या भांजे को दिया जा सकता है। अपने गोत्र या अपने से निम्न गोत्र में वह दान नहीं देना चाहिए।

अभी यह पोस्ट अधूरा है. कोशिश रहेगी कि २६ जनवरी के पहले पूरा हो जाए.

मान्यताओं पर बहस

गाहे बगाहे अक्सर ही परम्पराओं से हमारी मुठभेड़ होती ही रहती है. ऐसा नहीं की इसमें कुछ नया है. मेरे ख्याल से बदलते परिवेश ने हमेशा ही स्थापित मान्यताओं की अहमितयत को चुनौती दी है. अक्सर ही होता है की व्यक्तिगत मान्यताएं सामाजिक मान्यताओं से लड़ बैठती हैं. स्थिति और भी विकट हो सकती है जब दो सामाजिक मान्यताओं में ही मतभेद हो. सवाल उठता है कि क्या करें? तर्क -वितर्क अकसर निरर्थक ही सिद्ध होते हैं. मान्यताओं के समर्थको का कहना होता है कि मान्यताओं का विज्ञान केवल तर्क मात्र से थोड़े ही चलता है. उसके तो अलग ही नियम हैं. इस तर्क में दम तो है. तर्क करने वालों से उनकी ही मान्यताओं का आधार पूछें, तो जवाब शायद उनके पास भी न हो. लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं की हम तर्क ही छोड़ दें? तो यही रहा आज की चर्चा का विषय. मान्यताओं पर बहस कहाँ तक जायज़ है? कोशिश रहेगी ऐसी मान्यताओं को चर्चा का विषय बनाने की जहाँ टकराव दीखता है.

बस इतना ही नहीं, आने वाले कुछ दिनों में कोशिश करूंगा की हमारे समाज में व्याप्त मान्यताओं का निरपेक्ष संकलन कर सकूँ. मान्यताएं जो परम्पराओं से जुड़ी हैं, मान्यताएं जो त्योहारों से जुड़ी हैं, मान्यताएं जो दिन प्रतिदिन के व्यवहार से जुड़ी हैं, मान्यताएं जिनका आधार धार्मिक या पंथ विशेष से है और मान्यताएं जो पंथनिरपेक्ष हैं. सुझावों और सहयोग की अपेक्षा है.